आईपीएल-14 शुरू, जीत के साथ आरसीबी की विराट शुरुआत

नई दिल्ली। चेन्नई में शुक्रवार को आईपीएल-14 का आगाज हो गया। पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने पिछले साल की विजेता टीम मुंबई इंडियंस को दो विकेट से हरा दिया। इससे पहले मुंबई इंडियंस ने 9 विकेट गंवाकर 159 रन बनाए थे। इस तरह आरसीबी को जीत के लिए 160 रन चाहिए थे, जो आखिरी गेंद पर बन गए। मुंबई की टीम लगातार नौवें सीजन में अपना पहला मैच नहीं जीत पाई। उसने पिछली बार 2013 में अपना पहला मैच जीता था। आरसीबी की जीत के हीरो गेंदबाज हर्षल पटेल और एबी डीविलियर्स रहे। पटेल ने जहां 27 रन पर पांच विकेट लिए। वहीं डीविलियर्स की 27 गेंद पर 48 रन की पारी से टीम को जीत नसीब हुई। अब शनिवार को दूसरा मैच चेन्नई और दिल्ली के बीच खेला जाएगा।

इससे पहले टॉस जीतकर आरसीबी के कप्तान विराट कोहिल ने मुंबई से बल्लेबाजी करने को कहा। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा 19 रन बनाकर आउट आउट हो गए। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस लिन के साथ गलतफहमी के बाद मुंबई के कप्तान रन आउट हो गए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव और क्रिस लिन ने पावरप्ले में मुंबई के स्कोर को 41 रन तक पहुंचाया। फिर लिन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 3 छक्के और 3 चौके जड़ दिए। दोनों ने 27 गेंदों में ही अर्धशतकीय साझेदारी निभा दी। 10 ओवर में मुंबई ने 86 रन बना लिए थे। यहां जब लगने लगा था कि टीम बड़ा स्कोर बनाएगी, तभी 11वें ओवर में सूर्यकुमार यादव आउट हो गए। वह 31 रन बनाकर जेमिसन का शिकार बने। यादव ने लिन के साथ 70 रनों की साझेदारी की। 13वें ओवर में क्रिस लिन भी आउट हो गए। वॉशिंगटन सुंदर ने उन्हें अपनी ही गेंद पर लपका। क्रिस लिन 49 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पांड्या भी 10 गेंदों में 13 रन बनाकर हर्षल पटेल का शिकार बन गए। अंतिम ओवर में हर्षल ने क्रुणाल पांड्या, काइरन पोलार्ड और मार्को जेनसन को आउट कर मुंबई के स्कोर को नौ विकेट पर 159 पर रोक दिया। तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने चार ओवर में सिर्फ 27 रन देकर 5 विकेट लिए। पटेल ने पारी के 20वें ओवर में तो सिर्फ एक रन देकर तीन विकेट ले लिए। टीम ने 15 ओवर में 3 विकेट पर 128 रन बनाए थे, लेकिन आखिरी 30 बॉल में 31 रन जोड़े और 6 विकेट गंवा दिए।

जीत के लिए 160 रन के लिए आरसीबी की तरफ से पारी शुरू करने विराट कोहली के साथ वॉशिंग्टन सुंदर उतरे। क्रुणाल पांड्या ने सुंदर को 10 रन पर आउट कर टीम को पहली सफलता दिलाई। पहला मैच खेल रहे रजत पाटिदार को ट्रेंट बोल्ट ने 8 रन पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद बड़ा विकेट कप्तान कोहली का गिरा। 33 रन पर बल्लेबाजी कर रहे विराट को पहला ओवर करने आए जसप्रीत बुमराह ने पगबाधा कर दिया। इससे पहले मैक्सवेल के साथ मिलकर कोहली ने टीम के स्कोर को 10 ओवर में 75 रन तक पहुंचा दिया था। 13वें ओवर में कोहली के आउट होने से साझीदारी टूटी। फिर दो ओवर बाद ही मैक्सवेल भी 39 रन के स्कोर पर मार्को जेनसन के शिकार हो गए। इसके बाद जेनसन ने शाहबाज अहमद को भी एक रन पर आउट कर एक ओवर में दो विकेट चटका दिए। मैक्सवेल ने जहां 28 बॉल पर 39 रन बनाए, वहीं कोहली ने 33 और एबी डिविलियर्स ने 48 रन की पारी खेली। मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मार्को जेनसन ने 2-2 विकेट लिए। जेनसन पहली बार आईपीएल में खेल रहे हैं। ट्रेंट बोल्ट और क्रुणाल पंड्या को 1-1 सफलता मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *