ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

नई दिल्ली। सिडनी में खेले गए दूसरे और निर्णायक मुकाबले को जीत भारत ने तीन मैच की टी-20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से वन-डे सीरीज अपने नाम की थी। यह भारत की लगातार 10वीं टी-20 जीत है। इसी के साथ टीम इंडिया ने पाकिस्तान के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया, जिसने 2018 में लगातार नौ इंटरनेशनल टी-20 मैच जीता था।

टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 195 रन का लक्ष्य रखा। इसका पीछा करते हुए धवन और केएल राहुल ने अच्छी शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़ दिए। धवन ने 36 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों से 52 रन बनाए। इसके बाद जब कप्तान विराट कोहली 24 गेंदों पर दो चौकों और इतने ही छक्कों से 40 रन बनाकर आउट हुए, तो मैच का पलड़ा ऑस्ट्रेलिया की तरफ झुकता दिखाई पड़ा। जीत के लिए जरूरी औसत 12 रन प्रति ओवर से ज्यादा हो गया था। आखिरी के तीन ओवरों में तो 37 और फिर दो ओवर में 25 रन बनाने थे। आखिरी ओवर में 14 रन बनाने की चुनौती रह गई थी। इस आखिरी ओवर में हार्दिक ने डैनियल जेम्स को दो छक्के जड़ते हुए दो गेंद बाकी रहते हुए टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिलाकर सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त दिला दी। हार्दिक ने 22 गेंदों पर 3 चौकों और 2 छक्कों से बिना आउट हुए 42 रन बनाए। उन्हें ही मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले चोटिल नियमित कप्तान एरॉन की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। नटराजन ने डी. शॉर्ट को जल्द ही चलता कर दिया था। लेकिन इसके बाद वेड ने ऑस्ट्रेलियाई पारी की तेज शुरुआत की। युजवेंद्र चहल को छोड़कर भारत के कम अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ उन्होंने 10 बाउंड्री लगाई और एक छक्का जड़ा। वेड ने पहले ओवर में दीपक चाहर पर तीन चौके लगाकर 13 रन जुटा लिए। दूसरे ओवर में ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर उन्होंने डीप स्क्वायर लेग पर एक छक्का जमाया। फॉर्म में चल रहे वेड ने शार्दुल ठाकुर का स्वागत बाउंड्री से किया। सुंदर ने चौथे ओवर में 15 रन दिये और फिर वेड ने ठाकुर पर 12 रन जोड़े। इससे मेजबानों ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर छठे ओवर में 50 रन पूरे कर लिए थे। नटराजन को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया गया, जिससे आस्ट्रेलिया ने डार्सी शार्ट के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। वेड ने 32 गेंदों पर 56 रन बनाए। फिर 38 गेंदों पर 46 रन बनाकर स्मिथ ने भी अच्छा योगदान दिया। ग्लेन मैक्सवेल की 22 और हेनरिक्स की 26 रन की उपयोगी पारियों से मेजबान टीम 20 ओवरों में 5 विकेट पर 194 रन तक पहुंचने में कामयाब रही। ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम पांच ओवर में 62 रन जोड़ लिए।भा रत के लिए सिर्फ दूसरा मैच खेल रहे नटराजन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में सिर्फ 20 रन देकर 2 विकेट लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *