तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को मिली सिर्फ 2 रन की बढ़त, 4 विकेट शेष

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के साथ दूसरा टेस्ट मैच में तीसरे ही दिन भारत की पकड़ में आ गया है। मेलबर्न के एमसीजी में खेले जा रहे मैच के तीन दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में जैसे-तैसे छह विकेट के नुकसान पर 133 रन बना लिए हैं। वैसे 99 रन पर ही छह विकेट गिर चुके थे, लेकिन पैट कमिंस (15) और कैमरोन ग्रीन (17) के बीच 112 गेंदों में 34 रन की अटूट साझेदारी ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को चौथे दिन पहुंचा दिया। अब वह भारत से सिर्फ दो रन आगे है और उसके चार विकेट शेष हैं। हालांकि तीसरे दिन का खेल खत्म होने से कुछ ही पहले विकेटकीपर ऋषभ पंत ने कमिंस का कैच नहीं छोड़ा होता, तो स्थिति और नाजुक रहती। दुर्भाग्यशाली गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन थे।

इससे पहले भारतीय टीम ने 277/5 से आगे खेलते हुए मैच के तीसरे दिन 115.1 ओवर में सभी विकेट खोकर 326 रन बनाए। इस तरह भारत को 131 रनों की बढ़त मिली। मैच के दूसरे दिन शतकीय पारी खेलने वाले अजिंक्य रहाणे तीसरे दिन रन आउट हो गए। रहाणे ने दिन के खेल के करीब 40 मिनट निकाल दिए थे, लेकिन एक रिस्की रन के चक्कर में 112 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। भारत को दिन का दूसरा और पारी का सातवां झटका रवींद्र जडेजा के रूप में लगा, जो 57 रन बनाकर स्टार्क की गेंद पर कमिंस को कैच दे आए। आठवां झटका उमेश यादव के रूप में लगा। वह 9 रन बनाकर नाथन लयोन की गेंद पर स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए। 9वीं सफलता हेजलवुड ने दिलाई। उन्होंने अश्विन को 14 रन के निजी स्कोर पर लयोन के हाथों कैच करा दिया। जसप्रीत बुमराह के तौर पर भारत का आखिरी विकेट गिरा। वह नाथन लयोन की गेंद पर ट्रेविस हेड के हाथों कैच आउट हुए।

131 रनों से पहली पारी में पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका जो बर्न्स के रूप में लगा। वह 4 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर पंत के हाथों कैच आउट हुए। दूसरा झटका मार्नस लाबुशाने के रूप में लगा, जो 28 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर रहाणे को कैच दे आए। भारत को तीसरा और बड़ा विकेट स्टीव स्मिथ के रूप में मिला। वह 8 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। चौथा विकेट मैथ्यू वेड का गिरा, जो 40 रन बनाकर रवींद्र जडेजा की गेंद पर पगबाधा हो गए। मेजबान टीम का 5वां विकेट ट्रेविस हेड के रूप में गिरा, जो 17 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका कप्तान टिम पेन के रूप में लगा। वह एक रन बनाकर रवींद्र जडेजा की गेंद पर पंत के हाथों कैच आउट हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *