आईपीएल-2022 में खेलेंगी दो नई टीमें, बीसीसीआई ने दी 10 टीमों को मंजूरी

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में अब दो और नई टीमें शामिल होंगी। रतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की गुरुवार को हुई आम सभा (एजीएम) में इस पर मुहर लग गई। ये दो नई टीमें आईपीएल-2022 के लिए होंगी। पहले अगले साल मार्च में होने वाले आईपीएल में ही दो नई टीमों को जोड़ने की चर्चा थी। लेकिन इसमें समय कम होने और इसी साल मेगा ऑक्शन को देखते हुए 2022 से दस टीमों को रखने का फैसला हुआ। एजीएम ने आईसीसी बोर्ड में सौरव गांगुली को निदेशक के रूप में बरकरार रहने के पक्ष में भी फैसला किया है। सचिव जय शाह वैकल्पिक निदेशक और वैश्विक संस्था की मुख्य कार्यकारियों की समिति में भारत के प्रतिनिधि होंगे। इसके अलावा कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला को औपचारिक रूप से बोर्ड का उपाध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया।
जब 10 टीमें आईपीएल में खेलेंगी तो उसके फॉर्मेट में भी बदलाव होगा। फिलहाल आईपीएल राउंड रॉबिन अंदाज में खेला जाता है। इसमें हर टीम एक-दूसरे से दो-दो बार भिड़ती है। फिर ज्यादा अंक पाने वाली चार टीमें क्वालिफायर खेलती हैं। लेकिन 10 टीमों के साथ फॉर्मेट कुछ अलग करना होगा, जिसमें टीमों को दो ग्रुप में भी बांटा जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, आईपीएल में जिन दो नई टीमों को शामिल करने पर विचार हो रहा है, उनमें अहमदाबाद, कानपुर, लखनऊ और पुणे के नाम हैं। अहमदाबाद का नाम पक्का माना जा रहा है। दूसरी टीम कानपुर, लखनऊ और पुणे में से कोई एक हो सकती है। हालांकि, आईपीएल की दो नई टीमों के मालिक कौन होंगे, यह जानना दिलचस्प होगा। बताया जा रहा है कि टीम खरीदने की रेस में अडानी ग्रुप और संजीव गोयनका आगे रहेंगे। बता दें कि आईपीएल के लिए अहमदाबाद की टीम को खरीदने की मंशा अडानी ग्रुप पहले ही जाहिर कर चुका है। अब तो अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बन चुका है।
अन्य फैसलों में कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला को उत्तराखंड के महिम वर्मा की जगह औपचारिक रूप से बोर्ड का उपाध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया। पूर्व राज्यसभा सांसद शुक्ला इससे पहले एन श्रीनिवासन के अध्यक्ष रहते हुए उपाध्यक्ष थे। वह आईपीएल संचालन परिषद के लोकप्रिय चेयरमैन भी थे। एजीएम में यह भी फैसला हुआ कि सभी पुरुष और महिला प्रथम श्रेणी खिलाड़ियों को कोविड-19 महामारी के कारण संशोधित घरेलू सत्र को देखते हुए उपयुक्त मुआवजा दिया जाएगा। बीसीसीआई कई महीनों की देरी के बाद जनवरी में सैयद मुश्ताक अली टी20 चैम्पियनशिप के साथ घरेलू सत्र शुरू करने की योजना बना रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *