मुंबई से पार नहीं पा सका पंजाब

नई दिल्ली: इस मैदान पर इस सीजन आईपीएल में कोई भी टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए नहीं जीती है। यह सब जानते हुए भी किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया और उन्हें भी 48 रन से हार का सामना करना पड़ा। मुंबई ने कप्तान रोहित शर्मा के शानदार 70 रन और कीरोन पोलार्ड (47* रन, 20 गेंद, 3 फोर, 4 सिक्स) एवं हार्दिक पंड्या (30* रन, 11 गेंद, 3 फोर, 2 सिक्स) की तूफानी बल्लेबाजी से 4 विकेट पर 191 रन का विशाल स्कोर खरा किया। जवाब में पंजाब की टीम आठ विकेट पर 143 रन ही बना सकी।

पंजाब की हार की सबसे बड़ी वजह उसकी ओपनिंग जोड़ी का विफल रहना रहा। ओपनर्स लोकेश राहुल (17) और मयंक अग्रवाल (25) ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन वह इसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके। बुमरा ने मयंक को तो राहुल चाहर ने कप्तान राहुल को बोल्ड कर पंजाब को शुरुआत में जोर का झटका दे दिया। निकोलस पूरन (44 रन, 27 गेंद) कुछ चुनौती पेश करते दिखे लेकिन जेम्स पैटिंसन ने उनको चलता कर इस चुनौती का भी अंत कर दिया। अब मुंबई के टारगेट पर ग्लेन मैक्सेवल (11) थे। यह काम चाहर ने अपनी आखिरी ओवर में करके मुंबई की जीत लगभग निश्चित कर दी।

इससे पहले पंजाब के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल ने पिछले मैच की निराशा को पीछे छोड़ते हुए जबर्दस्त शुरुआत की और मैच के साथ ही अपने पहले ही ओवर में बिना कोई रन दिए क्विंटन डी कॉक के रूप में टीम को बड़ी सफलता दिला दी। लोकेश राहुल भी दूसरे विकेट की तलाश में शेल्डन से लगातार तीन ओवर करवाए। हालांकि शेल्डन को दूसरी सफलता तो नहीं मिली लेकिन इन तीन ओवर में उन्होंने केवल 17 रन ही दिए। राहुल ने एक और साहसिक फैसला करते हुए पावरप्ले में अपने दोनों स्पिनर्स को मोर्चे पर लगा दिया जिसका नतीजा हुआ कि रोहित की मौजूदगी में मुंबई की टीम पावरप्ले में दो विकेट पर 41 रन ही बना सकी। सूर्यकुमार यादव रन आउट हो गए।

चौथे ओवर में ही बल्लेबाजी करने उतरे ईशान किशन (28 रन, 32 बॉल) रन के लिए जूझते दिखे। अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर ईशान को पंजाब के गेंदबाजों ने बांधे रखा। 23 रन के स्कोर पर जीवनदान पा चुके ईशान आखिरकार तेजी से रन बनाने के चक्कर में कृष्णप्पा गौतम की गेंद पर लपके गए। रोहित के साथ 56 गेंदों पर उनकी 62 रन की साझेदारी टूटने के बाद जैसे पंजाब के गेंदबाजों की मुश्किलें बढ़ गईं। ईशान की जगह आए पोलार्ड और रोहित ने सभी गेंदबाजों की खबर ली और जमकर रन बटोरे। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 14वें ओवर की समाप्ति तक मुंबई के खाते में केवल 87 रन था लेकिन जब पारी का अंत हुआ तो स्कोर बोर्ड पर रन 191 टंगा हुआ था।


नंबर्स गेम

5 हजार रन रोहित शर्मा ने आईपीएल में पूरे किए। ऐसा करने वाले वह तीसरे खिलाड़ी हैं
4 विकेट लिए हैं कॉटरेल ने पावरप्ले में जो इस सीजन किसी गेंदबाज का शुरुआती छह ओवर में सर्वाधिक विकेट हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *