हो गई घोषणा, सुशील मोदी जाएंगे राज्यसभा

पटना। बिहार से राज्यसभा की एक सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में भाजपा ने सुशील मोदी को उम्मीदवार घोषित कर दिया है। बिहार से राज्यसभा की यह सीट लोजपा के संस्थापक नेता रामविलास पासवान के निधन के कारण खाली हुई है। बता दें कि दरभंगाटाइम्स.कॉम ने सुशील मोदी के राज्यसभा जाने की खबर 13 नवंबर को ही दे दी थी। यह भी बता दिया था कि अब उन्हें केंद्र में मंत्री बनाया जाएगा। सुशील मोदी को प्रत्याशी बनाने की घोषणा शुक्रवार को पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय मयूख ने की। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम का निर्विरोध चुना जाना तय है। जिस सीट के लिए उपचुनाव हो रहा है, उसका कार्यकाल दो अप्रैल 2024 तक है।

कायदे से राज्यसभा की यह सीट इस बार भी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के हिस्से में जानी चाहिए थी, लेकिन चिराग पासवान के कारण यह हो ना सका। बिहार चुनाव में नीतीश कुमार का विरोध करने के कारण लोजपा के हाथ से यह मौका निकल गया। उनके लिए थोड़ी कोशिश की गई, लेकिन जदयू नेता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बारे में कुछ सुनने से ही इंकार कर दिया। साफ कह दिया कि अगर चिराग को एनडीए में अब भी माना गया तो उनकी पार्टी केंद्र में एनडीए से अलग हो जाएगी। लिहाजा भाजपा को इस सीट के लिए अपना उम्मीदवार देना पड़ा। वैसे भी 2019 में रामविलास पासवान को यह सीट भाजपा ने अपने हिस्से से दी थी। तब राज्यसभा सदस्य रविशंकर प्रसाद लोकसभा का चुनाव जीत गए थे। इस कारण यह सीट खाली हुई थी। भाजपा ने पिछले साल लोकसभा चुनाव से पहले ही रामविलास पासवान से राज्यसभा भेजने का वादा किया था। उसी समझौते के तहत रामविलास पासवान को यह सीट ना सिर्फ दी गई थी, बल्कि उनके लिए जदयू का समर्थन भी जुटाया गया था।

बहरहाल, इस सीट के लिए नामांकन का समय 26 नवंबर से ही शुरू हो चुका है। तीन दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा। फिर चार को नामांकन पत्र की जांच होगी और सात तक उम्मीदवार अपना नामांक वापस ले पाएंगे। अगर जरूरत हुई तो मतदान 14 दिसंबर को होगा। परिणाम उसी दिन घोषित कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *