बिहार में अब पंचायत चुनाव की तैयारी

पटना। बिहार में चुनावी चक्र चलता ही रहता है। पिछले साल लोकसभा चुनाव हुआ तो अभी विधानसभा का चुनाव। अब बारी पंचायत चुनाव है, जो अगले साल मार्च से शुरू होकर मई में खत्म होगा। इसकी तैयारी विधानसभा चुनाव संपन्न होते ही शुरू हो गई है।

राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक अगले साल ढाई लाख से अधिक पंचायत प्रतिनिधियों के पदों के लिए चुनाव होंगे। इसके लिए मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम अगले महीने से शुरू हो जाएगा। चुनाव साल मार्च से लेकर मई के बीच कई चरणों में कराए जाएंगे। बता दें कि पिछली बार पंचायत चुनाव 2016 में हुए थे। राज्य चुनाव आयोग ने बताया कि बिहार में पंचायतों का कार्यकाल अगले साल जून में खत्म हो जाएगा। इसलिए इससे पहले चुनाव कराना ही होगा, जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

बिहार में पंचायत चुनाव इस बार भी गैरदलीय आधार पर ही होंगे। यानी पिछले चुनाव में लागू आरक्षण की व्यवस्था इस बार भी जारी रहेगी। बताया जा रहा है कि पिछली बार की तरह इस बार पंचायत चुनाव लगभग 10 चरणों में कराया जा सकता है। गौरतलब है कि बिहार में पंचायतों के तहत कुल 2,58,000 पदों के लिए चुनाव होंगे। इसमें जिला परिषद के सभी पदों की संख्या 11000, पंचायत समिति के लगभग 11516 पद, ग्राम पंचायत मुखिया के 8397, ग्राम कचहरी सरपंच के 8397 और ग्राम पंचायत सदस्य के 115000 पद के साथ-साथ इतने ही पद ग्राम कचहरी पंच के लिए होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *