कोराना फैलाकर मानेंगे भीड़ वाले नेता

विमलनाथ झा, दरभंगा। सरकार की दोहरी नीति का साक्षी सोमवार को दिनभर प्रमंडलीय मुख्यालय लहेरियासराय बना रहा। कोरोना के कारण प्रशासनिक सख्ती से जहां शहर के दो दर्जन पूजा मंडलों में पंडितों के पाठ से मात्र खानापूरी की जा रही है, वहीं विधानसभा चुनाव के लिए घोषित प्रत्याशियों को सभी नियमों की धज्जियां ऊड़ाने की खुली छूट दी गई। यही कारण रहा कि नामांकन के दौरान सड़कों पर दिनभर भीड़ उमड़ी रही और कोराना के प्रसार के पूरे इंतजाम किए गए।

बता दें कि महागठबंधन और राजग के महत्वपूर्ण नेतओं ने सोमवार को नामांकन किए। इनमें भाजपा के दरभंगा शहर सीट से संजय सरावगी, केवटी से मुरारी मोहन झा, हायाघाट से रामचंद्र साह के अलावा राजद से अमरनाथ गामी (दरभंगा शहर), अलीनगर से अब्दुल बारी सिद्दीकी, बहादुरपुर से जदयू के मदन सहनी समेत कई निर्दलीय प्रत्याशी भी थे। इतने नेताओं के समर्थकों से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था शाम तक ठप रही। लेकिन चौक-चौराहों पर आम दिनों में भी आम लोगों पर सख्ती बरतने वाले पुलिस कर्मी ऐसे मौकों पर मूकदर्शक बने रहे। सुबह दस बजे से ही शहर में प्रवेश करने वाली सभी सड़कों पर जनसैलाब समान दृश्य था। पंडासराय गुमटी, दोनार गुमटी, बेला मोड़, शिवधारा चौक, स्टेशन रोड से नेताओं के समर्थकों को देख ऐसा लगता था कि दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी-जैसे नारों का कहीं कोई अर्थ नहीं है। भीड़ में बीस फीसदी लोगों ने भी मास्क नहीं पहना था। अधिकतर बाइकों पर ट्रिपल सवारी थी, लेकिन वे सभी बेखौफ शहर में घूमते रहे।

चौतरफा आलोचनाओं से प्रशासन ने देर शाम जगने की सूचना दी। यह बताते हुए कि नामांकन के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने और धारा-144 अमल कराने में कोताही बरतने वाले पुलिस वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सदर के एसडीपीओ को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। इतना ही नहीं, कुछ पुलिस पदाधिकारी और दंडाधिकारी ड्यूटी से अनुपस्थित भी पाए गए। इनके खिलाफ भी रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी को भेजी जाएगी।

दरअसल, चुनाव को लेकर चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को नहीं मानने में राज्यभर में कोई पार्टी पीछे नहीं रह रही है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को कहा था कि केरल में ओणम के दौरान बरती गई लापरवाही से वहां कोरोना तेजी से बढ़े। लेकिन बिहार में उन्हीं की पार्टी के लोग चुनाव प्रचार में भयंकर लापरवाही बरत रहे हैं। डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, सांसद राजीव प्रताप रूडी, पूर्व सांसद पप्पू यादव और राजद नेता तेजस्वी यादव समेत अनगिनत नेताओं द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरें सब बता रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *