नीतीश को झटका, जदयू के छह विधायक बीजेपी में शामिल

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सहयोगी बीजेपी ने जोर का झटका धीरे से दे दिया है। उनकी पार्टी यानी जदयू के छह विधायक पाला बदल कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं। ये सभी विधायक अरुणाचल प्रदेश के हैं। बीजेपी ने यह झटका पटना में होने जा रही जदयू कार्यकारिणी की बैठक से पहले दिया है। शनिवार को होने वाली इस बैठक में बिहार, झारखंड, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, लक्षद्वीप, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, दादर नागर हवेली, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों के प्रमुख नेता भाग लेंगे। 14 महीने बाद हो रही इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा होगी। शनिवार को शाम में ही पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की भी बैठक होगी, जबकि 27 को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सुबह 11 बजे से होगी। इसकी अध्यक्षता नीतीश कुमार करेंगे।

शुक्रवार को अरुणाचल में जिन विधायकों ने जदयू को छोड़कर बीजेपी का दामन थामा है, वे हैं- तलेम तबोह, जिक्के ताको, हयेंग मंगफी, दोर्जी वांग्डी खर्मा, डोंग्रू सियोंग्जू और कांगोंग ताकू। इनके अलावा पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) का एक विधायक कर्डो न्याग्योर भी बीजेपी में शामिल हो गया है। बता दें कि अप्रैल 2019 में अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का चुनाव हुआ था। इसमें बीजेपी और जदयू ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। 60 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में जदयू ने 15 सीटों पर चुनाव लड़कर सात विजयी रही थी। बीजेपी 41 सीटों पर सफलता मिली थी। ऐसे में सत्तारूढ़ बीजेपी को इन छह विधायकों की जरूरत कतई नहीं थी। इसलिए कहना ही होगा कि इस पालाबदल के राजनीतिक मायने निकाले जाएंगे। खासकर यह देखते हुए कि बिहार विधानसभा में बीजेपी यूं ही बड़ा भाई नहीं बन गई है।

बहरहाल, 26-27 दिसंबर को पटना में होने वाली जदयू कार्यकारिणी की बैठक में इस मुद्दे का उठना तय है। इस बैठक में देशभऱ के नेता शामिल होंगे। गौरतलब है कि पिछले साल नीतीश कुमार के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने बाद अक्टूबर 2019 में राष्ट्रीय कार्यकारिणी और परिषद की बैठक दिल्ली में हुई थी। लेकिन इस बार बैठक पटना में हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *