उत्तर कोरिया के तानाशाह ने रोते हुए मांगी माफी

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपनी देश की जनता से नाकामी के लिए माफी मांगी है। सार्वजनिक तौर पर अपनी गलती मानते हुए जनता से इस तरह माफी मांगने दुनिया हैरान है। किम जोंग उन ने माफी अपनी पार्टी की 75वीं वर्षगांठ पर जनता को संबोधित करते हुए मांगी है। इस दौरन उन्हें भावुक होकर आंसू पोंछते हुए भी देखा गया।

रहस्यमयी तानाशाह किमजोंग का यह रूप पहली बार दुनिया के सामने आया है। किम जोंग को बेहद क्रूर तानाशाह माना जाता है। उत्तर कोरिया का बाहरी दुनिया से संपर्क कटा होने कारण वहां लोग उन्हें भगवान की तरह पूजते हैं। कि किम जोंग की जिंदगी पर रहस्य की कई परतें चढ़ी हैं।
किम की निजी जिंदगी के बारे में सिर्फ अटकलें ही लगाई जा सकती हैं। बताया जाता है कि वह 37-38 साल के करीब हैं। ऐसा माना जाता है कि वह पिता की दूसरी संतान हैं। एक छोटी बहन है, जिसका जन्म 1987 में माना जाता है। उनकी बहन राजीतिक गलियारों में हमेशा दिखती रहती हैं। कहा जाता है कि 2009 में उनकी शादी रि सोल उन से हुई। हालांकि 1982 में उनके जन्म पर भी विरोधाभासी जानकारी है। किम जोंग उन अपने पिता की मौत के बाद दिसंबर 2011 में देश के प्रमुख बने। प्रमुख बनते ही उन्होंने परमाणु मिसाइल टेस्ट कर दुनिया को चौंका दिया। कई बार तो दुनिया के सबसे ताकतवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी उनकी सोशल मीडिया पर भिड़ंत हो चुकी है। हालांकि धमकियों के बीच किम परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर ट्रंप से 2018 और 2019 में मिल चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *