संबंध सामान्य करने नेपाल पहुंचे सेना प्रमुख

नई दिल्ली। भारतीय सेना के प्रमुख जनरल एमएम नरवणे बुधवार को नेपाल यात्रा पर राजधानी काठमांडू पहुंचे। हवाई अड्डे पर स्वागत के लिए नेपाली सेना के ले. जनरल प्रभुराम शर्मा पहुंचे थे। नेपाली सेना ने विश्वास जताया है कि इस यात्रा से दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों को और मजबूती मिलेगी। वहीं, नरवणे ने भी कहा है कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच मित्रता और मजबूत करने में नेपाल के अपने समकक्ष से मुलाकात महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। नरवणे तीन दिन तक नेपाल में रहेंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से भी मिलेंगे। इससे पहले गुरुवार को राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी उन्हें नेपाल सेना के जनरल के मानद रैंक से सम्मानित करेंगी। जनरल नरवणे उस समारोह के बाद राष्ट्रपति भंडारी से सौजन्य भेंट भी करेंगे। फिर रात को नेपाली सेना के मुख्यालय में रात्रिभोज में भाग लेंगे।

इस तरह नरवणे की यात्रा से दोनों देशों की सेनाओं के बीच मित्रता के लंबे समय से जारी संबंध और प्रगाढ़ होंगे। साथ ही दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी की मजबूती के साथ-साथ दोनों देशों के बीच उपजे सीमा विवाद को खत्म करने के रास्ते निकाले जाएंगे। जनरल नरवणे ने बुधवार की शाम को पशुपतिनाथ का दर्शन कर भारतीय राजदूतावास गए। वहां उनके सम्मान में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने डिनर रखा था। जनरल नरवणे को काठमांडू के होटल सोल्टी इन के गोसाईंकुण्ड सुइट में रखा गया है। वहां एक साल पहले नेपाल दौरे पर गए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को ठहराया गया था।

बता दें कि जनरल एमएम नरवणे गुरुवार सुबह आर्मी पवेलियन में शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि देंगे। फिर नेपाल सेना मुख्यालय में गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त करेंगे। इसके बाद वह नेपाली सेना मुख्यालय में अपने नेपाली समकक्ष के साथ औपचारिक वार्ता करेंगे। जनरल नरवणे शुक्रवार सुबह काठमांडू के बाहरी इलाके शिवपुरी में आर्मी कमांड और स्टाफ कॉलेज में छात्रों और अधिकारियों को संबोधित करेंगे। फिर दोपहर में अपनी यात्रा को पूरा करने से पहले प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री केपी शर्मा ओली से बालूवाटार में मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *