नीतीश के साथ ट्रंप का भी होगा निर्णय

दरभंगा। नवंबर में सिर्फ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाग्य का ही फैसला नहीं होगा, बल्कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी चुनाव परिणाम से रूबरू होंगे। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में सिर्फ 35 दिन रह गए हैं। चुनावी तैयारियां यहां से वहां तक जोरों पर चल रही हैं। वहां रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप को डेमोक्रेटिक पार्टी के बिडेन कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

बुधवार को हुई पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में दोनों नेताओं का आमान-सामना हुआ। इस दौरान ट्रंप और बिडेन ने एक-दूसरे पर जमकर प्रहार किया। दोनों ही नेताओं में कोरोना महामारी, कोरोना वैक्सीन, टैक्स, सुप्रीमकोर्ट में जज की नियुक्ति के साथ- साथ अन्य कई मुद्दों पर बहस हुई। दोनों के बीच यह तनाव ही था जिसके कारण डिबेट के दौरान जब एक-दूसरे से मिले तो उन्होंने हाथ तक नहीं मिलाया। अभी दो और प्रेसिडेंशियल डिबेट होने हैं। दरअसल राष्ट्रपति चुनाव से पहले होने वाले प्रेसिडेंशियल डिबेट का जनमत तय करने में काफी योगदान रहता है।

बहस के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप और बिडेन में काफी तू-तू मैं-मैं हुई। दोनों ने विभिन्न मुद्दों को लेकर एक-दूसरे पर छींटाकशी की। ट्रंप ने बिडेन को कुल 73 बार बीच में टोका। ट्रंप ने बिडेन की बुद्धिमत्ता पर सवाल उठाया, तो बिडेन ने राष्ट्रपति को जोकर तक कह दिया। बिडेन ने कहा-क्या आप थोड़ा चुप रहोगे?

कई बार जब ट्रंप ने तीखे आरोप किए तो डेमोक्रेट नेता मुस्कुराते रहे। जब बहस के संचालक क्रिस वैलेस ने अगले विषय के तौर पर कोरोना वायरस की घोषणा की और इस पर दोनों को ढाई-ढाई मिनट दिए, तो बिडेन ने ताना मारा-इस विषय के लिए शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *