दरभंगा में जर्जर स्कूलों के बनेंगे नए भवन, अगस्त तक पूरा होगा तारामंडल

दरभंगा। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में दरभंगा जिले में तकनीकी विभागों की कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। इसमें तारामंडल को लेकर बताया गया कि इस साल अगस्त तक कार्य पूरा हो जाएगा। अब तक 60 प्रतिशत् कार्य हो चुका चुका है। भवन निर्माण निगम द्वारा 11 करोड़ रुपये की लागत से बनाये जा रहे ऑडिटोरियम तो 30 जनवरी तक ही पूरा हो जाएगा। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के कार्यपालक अभियंता को जिले के वैसे विद्यालय, जिनके भवन जर्जर हो चुके हैं, उन्हें चिन्ह्ति कर नए भवन बनवाने के प्रस्ताव देने को कहा है। ऐसे स्कूलों को तत्काल अन्य स्थलों पर ले जाने को भी कहा है।

समीक्षा क्रम में डीएमसीएच में सर्जिकल वार्ड के निर्माण पर बात हुई। अभी तक 1269 में से 135 पाइल का निर्माण किया जा चुका है। यह योजना ढाई साल में पूरा करना है, जो दिसंबर 2019 से चल रही है। यह 126 करोड़ की योजना है। अब तक 4.37 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है। बताया गया कि 52 मजदूर प्रतिदिन कार्य कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने पूछा कि करारनामा के अनुसार जब प्रतिदिन 80 मजदूर लगाया जाना है, तो सिर्फ 52 मजदूर कार्य क्यों कर रहे हैं? उन्होंने कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। बताया गया कि मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल में भी पाइल वर्क हो रहा है। 100 बिस्तरों वाले सदर अस्पताल के लिए भवन निर्माण के लिए खुदाई चल रही है। यह कार्य जून 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

वुडको द्वारा बताया गया कि जलापूर्ति योजना के तहत 10 हजार घरों को कनेक्शन देना था, जिसमें अबतक 10 वार्डों में 8,891 कनेक्शन दिया जा चुका है। पीएचईडीका बचा हुआ 23 हजार कनेक्शन भी उसे ही देना है। वुडको के कार्यपालक अभियंता के बैठक में उपस्थित नहीं रहने पर जिलाधिकारी ने उनका एक दिन का वेतन स्थगित करने के लिए मधुबनी के जिलाधिकारी को लिखा गया है। इसलिए कि वह पदस्थापित तो मधुबनी में हैं, लेकिन उनके पास दरभंगा का अतिरिक्त प्रभार भी है। सहायक अभियंता ने बताया कि शेष 38 वार्ड में जलापूर्ति के लिए 213 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने की आवश्यकता होगी। जिलाधिकारी ने पीएचइडी एवं वुडको को समन्वय स्थापित कर इसे तुरंत अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिए।

पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि पचखुटिया घाट एवं रघवा सिंधी में पुल निर्माण किया जाना है। उन्होंने कहा कि दरभंगा में आठ आरओबी का निर्माण होना है। इनमें से सात का डीपीआर हो गया है। राजस्व एवं भू-सुधार विभाग के लिए 18 डाटा सेन्टर के निर्माण योजना के तहत 10 स्थानों पर डाटा सेंटर का निर्माण पूर्ण करा लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *