दरभंगा एयरपोर्ट ने तीसरे दिन भी दिया दर्द, बेंगलुरु की फ्लाइट रद्द

दरभंगा। चुनावी लाभ के लिए बिना किसी खास तैयारी के शुरू किए गए दरभंगा एयरपोर्ट जल्द ही सिरदर्द बनने लगा है। आईएलएस (इंस्ट्रूमेंट लैंडिग सिस्टम) और डीवीओआर नहीं होने के कारण इस एयरपोर्ट पर लगातार तीसरे दिन फ्लाइट को रद्द करना पड़ा है। शनिवार को दरभंगा-बेंगलुरु के बीच विमान सेवा रद्द रही। बेंगलुरु के लिए यह सेवा जहां शुक्रवार को भी रद्द रही थी, वहीं दो दिन पहले मुंबई-दरभंगा रूट ठप रहा था। बता दें कि आईएलएस सिस्टम ही पायलट को कम रोशनी में भी रनवे पर उतरने में मदद करता है। आईएलएस में रेडियो सिग्नल के जरिये लाइट को ऐसे व्यवस्थित किया जाता है, ताकि पायलट को कम विजिबिलिटी, खराब मौसम, बर्फबारी या अन्य स्थितियों में भी विमान उतारने में आसानी हो। डीवीओआर पायलट को हवा में दिशा का निर्देशन करता है, जो इस समय वायु सेना से उधार लिया हुआ है। वैसे एयरपोर्ट पर रनवे लाइटिंग और ग्राउंड लाइटिंग सिस्टम की व्यवस्था भी अभी तक नहीं की गई है।

शनिवार को काफी हद तक धूप खिली रहने के बावजूद खराब मौसम के नाम पर बेंगलुरु से आने वाली फ्लाइट (एसजी 493) रद्द रही। चूंकि यह फ्लाइट आई ही नहीं, इसलिए बेंगलुरु जाने वाली फ्लाइट (एसजी 494) भी रद्द कर दी गई। दरभंगा-बेंगलुरु रूट पर इस तरह लगातार दूसरे दिन विमान सेवा बाधित रही। शुक्रवार को फ्लाइट रद्द करने की जानकारी जहां शाम में यात्रियों के पहुंचने के बाद दी गई थी, वहीं शनिवार को इसकी घोषणा काफी पहले ही कर दी गई। इससे बेंगलुरु जाने वाले यात्रियों की ना तो भीड़ लग सकी और ना ही हंगामा हुआ। उधर, सुबह 11 बजे मुंबई से आने वाली फ्लाइट (एसजी 944) तीन घंटे देरी से आई। इसलिए वापसी में भी देरी हुई। फिर भी फ्लाइट रद्द नहीं होने से यात्रियों ने राहत की सांस ली। लेकिन बीच दोपहर में दिल्ली से आने और जाने वाली फ्लाइट की देरी से कई सवाल जरूर उठ रहे हैं। लोग पूछ रहे हैं कि अभी तो दिसंबर जब शुरू ही हुआ है, तब यह हाल है। जनवरी में क्या होगा? क्या मौसम के बहाने दरभंगा एयरपोर्ट को ठंड में बंद करने की तैयारी तो नहीं चल रही है? सोशल मीडिया में इस तरह की आशंका जताई जा रही है।

एयर इंडिया की फ्लाइट भी मुमकिन-

एक तरफ स्पाइस जेट की सेवा लगातार बाधित हो रही है, वहीं दरभंगा एयरपोर्ट से अब एयर इंडिया की भी सेवा शुरू होने की जानकारी मिल रही है। दरअसल बिहार के पूर्व मंत्री और जदयू नेता संजय झा ने एक दिन पहले दिल्ली में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात की थी। उन्होंने दरभंगा एयरपोर्ट पर अभी तक पूरी सुविधाएं नहीं होने और बेलगाम किराया होने का मसला उठाया। इस पर उड्डयन मंत्री ने दरभंगा से जल्द ही एयर इंडिया की उड़ान भी शुरू होने का भरोसा दिया। बताया कि एक साथ कई कंपनियों की सेवा शुरू होते ही किराए में कमी जरूर आ जाएगी।

समस्याओं पर सांसद ने उड्डयन मंत्री को लिखा पत्र

इस बीच, दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने भी शनिवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखकर एयरपोर्ट पर हो रही समस्याओं की जानकारी दी। उन्होंने लिखा है कि किस तरह एयरपोर्ट पर आईएलएस नहीं होने से विमानों की आवाजाही बाधित हो रही है। उन्होंने इस समस्या के त्वरित निदान के लिए आग्रह किया है। ताकि कम विजिबिलिटी, खराब मौसम, बर्फबारी या अन्य स्थितियों में भी विमानों की आवाजाही जारी रह सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *