दरभंगा एयरपोर्ट के लिए हो गया पार्किंग से लेकर 31 एकड़ जमीन तक का फैसला

दीपक कुमार झा, दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट पर सुविधाओं को बढ़ाने के मकसद से सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें पार्किंग के साथ-साथ एयरपोर्ट के लिए 31 एकड़ भूमि अधिग्रहण को लेकर बड़ा फैसला हुआ। एयरोपोर्ट के सामने दरभंगा-जयनगर एनएच के समानांतर ही 800 फीट लंबी और 20 से 25 फीट चौड़ी पार्किंग बनाई जाएगी। पार्किंग के लिए भूमि चिन्ह्ति करने के निर्देश दे दिए गए हैं। एनएच के बगल में ऑटो स्टैंड भी बनेगा। इसके लिए सदर के अंचलाधिकारी (सीओ) को और यात्रियों के लिए शेड बनाने के लिए एलएईओ-1 के कार्यपालक अभियंता को तुरंत प्रस्ताव बनाकर देने को कहा गया है।

साथ ही एयरपोर्ट के पीछे सकरी की ओर अधिग्रहीत करने के लिए एनएच से सटे 31 एकड़ जमीन चिन्ह्ति करने का निर्देश भी दिया गया है। इतना ही नहीं, जिलाधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम सोमवार को ही एयरपोर्ट के लिए चिन्ह्ति की जाने वाली भूमि का मुआयना भी कर आए। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को 31 एकड़ जमीन मिलते ही एयरपोर्ट की दिशा बदल जाएगी। अभी जो गेट दरभंगा-जयनगर पथ पर है, वह शायद दरभंगा-सकरी एनएच पर चला जाएगा। साथ ही एयरपोर्ट पर मखाना व्यंजन और मिथिला पेंटिग के लिए दो स्टॉल उपलब्ध कराने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी से अनुरोध किया गया है। जिलाधिकारी के साथ हुई बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम, अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी, सदर के अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार गुप्ता, सदर एवं बहादुरपुर के सीओ के अलावा एलएईओ-1 के कार्यपालक अभियंता भी थे।

इस बीच, मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत विधान पार्षद संजय झा ने एयरपोर्ट को तत्काल बैट्री वाली दो ट्राई-साइकिल उपलब्ध कराई है। होमगार्ड के जवान इसकी मदद से दिव्यांग, गर्भवती महिला बुजुर्ग विमान यात्रियों को सड़क से हवाई अड्डा तक पहुंचाने का काम करेंगे। अगर यह उपयोगी व्यवस्था उपयोगी साबित होगी, तो 10 ट्राई-साइकिल और उपलब्ध कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *