बधाई हो दरभंगा, आज से सपनों की सच्ची उड़ान

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट पर रविवार यानी आठ नवंबर को सवा 11 बजे बेंगलुरु से स्पाइस जेट का विमान उतरते ही मिथिलांचल के इतिहास में नया अध्याय शुरू हो जाएगा। सुबह बेंगलुरु से पौने नौ बजे जो यात्री दरभंगा के लिए पहली बार उड़ान भर रहे हैं, उनके नाम इतिहास में दर्ज हो जाएंगे। रविवार को जहां बेंगलुरु की फ्लाइट पहली बार लैंड करेगी, वहीं पौने 12 बजे दरभंगा से दिल्ली के लिए पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी। इसके साथ ही मुंबई के लिए भी इसी दिन विमान सेवा शुरू हो जाएगी। इसकी सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। आसपास के मोहल्लों से लेकर पूरे शहर में इसे लेकर भारी उत्साह देखा जा रहा है।

दरभंगा से दिल्ली जाने वाली रोजाना की फ्लाइट सुबह 11.45 बजे प्रस्थान करेगी। वह दोपहर डेढ़ बजे राजधानी दिल्ली पहुंचेगी। वहीं दिल्ली से दोपहर 2.10 बजे उड़ान भरने वाली फ्लाइट दोपहर 3.55 पर दरभंगा पहुंचेगी। वहीं सुबह 8.45 बजे बेंगलुरु से उड़ान भरकर फ्लाइट दिन के 11.15 बजे यहां उतरेगी। यहां से बेंगलुरु के लिए फ्लाइट शाम 4.25 बजे उड़ान भरकर शाम में ही 6.55 बजे वहां पहुंचेगी। इसी तरह मुंबई से दरभंगा के लिए सुबह 9.40 बजे उड़ान भरकर यात्री दोपहर 12.10 बजे यहां उतरेंगे। यहां से मुंबई के लिए रोजाना दोपहर 12.40 बजे चलकर विमान दोपहर 3.10 बजे मुंबई एयरपोर्ट पर उतरेगा। बता दें कि एयरपोर्ट पर यात्री एयरफोर्स के गेट नंबर-2 से जाएंगे। एयरपोर्ट पर सुरक्षा की जिम्मेदारी फिलहाल बिहार पुलिस के पास रहेगी।

अंदर चेक-इन से लेकर सिक्योरिटी गेट तक के सभी डिजिटल काम भी पूरे हो चुके हैं। स्पाइस जेट की ओर से दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्रियों के सामानों को हवाई जहाज में चढ़ाने के लिए प्रयुक्त होने वाले उपकरण पहले ही पहुंच चुके हैं। स्पाइस जेट के कर्मचारी भी यहां आ चुके हैं। टर्मिनल से विमानों तक यात्रियों को लाने- जाने के लिए स्पाइस जेट कंपनी की चार बसें भी पहुंच चुकी हैं।, टर्मिनल भवन में यात्रियों के बोर्डिंग के लिए काउंटर आदि की व्यवस्था पहले ही हो चुकी है।

गौरतलब है कि दरभंगा से 1950 से 1963 के बीच विमान सेवा उपलब्ध थी। तब दरभंगा एविएशन नामक विमानन कंपनी दरभंगा से कलकत्ता के बीच सेवा दे रही थी। 1963 में यह कंपनी ही बंद हो गई। इसके बाद इस एयरपोर्ट को वायुसेना को सौंप दिया गया। अब वायु सेना की मदद से रविवार से दरभंगा से मोदी सरकार की उड़ान योजना के तहत फिर से विमान सेवा बहाल हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *