स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन के लिए आई पहली सूची

दरभंगा। स्नातक प्रथम वर्ष (2020-21) में नामांकन के लिए पहली सूची आ चुकी है। कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह और प्रतिकुलपति प्रो डॉली सिन्हा के संयुक्त नेतृत्व में इस बार नामांकन हेतु चयन सूची के साथ-साथ सभी विषयों में विभिन्न आरक्षण कोटि में कट ऑफ मार्क्स भी जारी किए गए हैं। छात्रों के बीच पारदर्शिता लाने के लिए पहली बार विषय बार सभी आरक्षण कोटि का कट ऑफ मार्क्स विश्वविद्यालय वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया है।

सीएम साइंस कॉलेज में रसायनशास्त्र, गणित, वनस्पति शास्त्र एवं जन्तु विज्ञान में सभी कोटे में सबसे अधिक कट ऑफ मार्क्स निर्धारित किए गए हैं। भौतिकी में सबसे अधिक कट ऑफ मार्क्स जीडी कॉलेज बेगूसराय में है। सीएम साइंस कालेज के लिए अनारक्षित कोटे में रसायन शास्त्र में 76, गणित में 91, वनस्पति शास्त्र में 63 एवं जंतु विज्ञान में 82 अंक रखे गए हैं। वहीं

बीसी कोटे में रसायन शास्त्र में 63 ,गणित में 85, वनस्पति शास्त्र में 45 एवं जंतु विज्ञान में 78 अंक तय किए गए हैं। ईबीसी कोटे में रसायन शास्त्र में 49, गणित में 73, वनस्पति विज्ञान में 47 एवं जंतु विज्ञान में 75 अंक तक पहुंचा है। अनुसूचित जाति कोटे के तहत रसायन शास्त्र में 62, गणित में 46 ,वनस्पति शास्त्र में 56 एवं जन्तु विज्ञान में 71 अंक है। भौतिकी में जीडी कॉलेज बेगूसराय में अनारक्षित कोटे में कट ऑफ मार्क्स 71 है, जबकि बीसी कोटा में 58, ईबीसी में 63 एवं अनुसूचित जाति में 46 अंक निर्धारित किया गया। सीएम साइंस कालेज में भौतिकी का अनारक्षित कोटे में कट ऑफ मार्क्स 65, बीसी के लिए 60 , ईबीसी के लिए 62, अनुसूचित जाति के लिए 52 अंक है। सीट से अधिक आवेदन वाले सामाजिक विज्ञान संकाय के इतिहास में अनारक्षित कोटे में सबसे अधिक जीडी कॉलेज बेगूसराय का कट ऑफ मार्क्स 77, एमएलएसएम कॉलेज का 75 , आरके कॉलेज का 74 , सीम कॉलेज का 73 एवं समस्तीपुर कॉलेज का 65 अंक है। वहीं भूगोल में जीडी कॉलेज बेगूसराय एवं एमएलएसएम कालेज दोनों का कट ऑफ मार्क्स अनारक्षित कोटे का 75 , आर के कॉलेज का 73 अंक है। हिंदी में सबसे अधिक कट ऑफ मार्क्स अनारक्षित कोटे में 73 .8 जी डी कॉलेज बेगूसराय का है। इसके बाद आरके कॉलेज मधुबनी के लिए 67. 8, समस्तीपुर कॉलेज के लिए 66, एमएलएसएम कॉलेज के लिए 64 एवं सीएम कॉलेज के लिए 60.8 अंक है। सीएम कालेज में अंग्रेजी प्रतिष्ठा में अनारक्षित कोटे में नामांकन के लिए कट ऑफ मार्क्स 78 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *