गांधी विचार के प्रचार-प्रसार के लिए डॉ. विजय सम्मानित

दरभंगा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पूरे होने के उपलक्ष्य में दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों में गांधी विचार के प्रचार प्रसार के लिए सालों भर आयोजित किए गये विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में अप्रतिम योगदान के लिए हंसराज कॉलेज के हिंदी विभाग के प्राध्यापक डॉ विजय कुमार मिश्र को सम्मानित किया गया। गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के गांधी भवन में आयोजित समापन समारोह में उन्हें यह सम्मान दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो पीसी जोशी एवं गांधी भवन के निदेशक प्रो रमेश भारद्वाज के हाथों प्रदान किया गया। सम्मान स्वरूप डॉ विजय को महात्मा गांधी की ऑटो बायोग्राफी के साथ प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिह्न भेंट किए गए।
दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज में हिंदी के सहायक प्रोफ़ेसर के रूप में कार्यरत दरभंगा जिला के बेनीपुर प्रखंड अंतर्गत चौगमा गाँव के निवासी डॉ. विजय कुमार मिश्र हंसराज काॅलेज के गांधी स्टडी सर्किल के संयोजक भी हैं।
डाॅ विजय ने बारहवीं तक की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय, दरभंगा से की है। उसके बाद स्नातक, स्नातकोत्तर, एम. फिल और पीएच.डी. की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से करने के बाद वे दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज में अध्यापन कार्य में जुटे हैं। हाल ही में उनकी ‘हिंदी साहित्य और सिनेमा : रूपांतरण के आयाम’ नाम से एक पुस्तक भी प्रकाशित हुई है। डॉ. मिश्र शैक्षणिक जगत के साथ ही सामाजिक व सांस्कृतिक मोर्चों पर भी निरंतर सक्रिय रहे हैं। इस समय वे साहित्य, संस्कृति फाउंडेशन के अध्यक्ष के रूप में भी साहित्य, कला और संस्कृति के उन्नयन में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। उनकी इस उपलब्धि से उनके गांव एवं आसपास के इलाकों में हर्ष का माहौल कायम हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *